Home Hindi बिहार चुनावः दूसरे चरण में 94 सीटों पर आज मतदान, तेजस्वी और...

बिहार चुनावः दूसरे चरण में 94 सीटों पर आज मतदान, तेजस्वी और चार मंत्रियों सहित 1463 उम्मीदवार

178
0


मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा की एक तिहाई सीटों पर इस चरण में मतदान होगा. ये 94 विधानसभा सीटें 17 जिलों में स्थित हैं. इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा उनमें राष्ट्रीय जनता दल के तेजस्वी यादव शामिल हैं. तेजस्वी विपक्षी महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के प्रत्याशी हैं. 31 वर्षीय तेजस्वी यादव वैशाली जिले की राघोपुर विधानसभा सीट से दूसरी बार जीत दर्ज करने के लिए चुनाव मैदान में हैं. उन्होंने 2015 में बीजेपी के सतीश कुमार को हराकर यह सीट फिर अपनी पार्टी के लिए जीती. सतीश ने 2010 में इस सीट पर यादव की मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हराया था. बीजेपी ने इस बार भी सतीश कुमार को ही यादव के खिलाफ मैदान में उतारा है.

तेजस्वी यादव के बड़े भाई तेजप्रताप यादव हसनपुर से, आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के समधी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के टिकट पर परसा से चुनावी मैदान में हैं. इसके अलावा पथ निर्माण मंत्री और बीजेपी विधायक नंदकिशोर यादव (पटना साहिब), जेडीयू विधायक और ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार (नालंदा), बीजेपी विधायक और सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह (मधुबन), और जेडीयू नेता और राज्यमंत्री रामसेवक सिंह (हथुआ) से चुनाव मैदान में हैं.

पटना की बांकीपुर सीट से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी इस चरण में अपना भाग्य आजमा रहे हैं. उनका प्रमुख रूप से मुकाबला बीजेपी के विधायक नितिन नबीन के साथ होगा. हरनौत (नालंदा) निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गांव है, भी इस चरण में मतदान करने जा रहा है.

इस चरण में एनडीए में शामिल बीजेपी के 46 एवं जेडीयू के 43 और वीआईपी के पांच उम्मीदवार मैदान मे हैं.

विपक्षी महागठबंधन में शामिल आरजेडी के 56 उम्मीदवार, कांग्रेस के 24, वामदलों के 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. लोकजनशक्ति पार्टी के 52 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन सीटों में से दो पर 2015 में एनडीए के साथी के तौर पर एलजेपी ने जीत दर्ज की थी. रालोसपा के 36, बसपा के 33 तथा लोजपा के 52 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपना-अपना भाग्य आजमा रहे हैं.

मोतिहारी में चीनी मिल और चाय की चुस्की पर चुप्पी साध गए पीएम मोदी : तेजस्वी यादव

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 94 विधानसभा सीटों पर तीन नवंबर को मतदान के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सभी 41,362 मतदान केन्द्रों के लिए 41,362—41,362 सेट ईवीएम एवं वीवीपैट का प्रबंध किया गया है. निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए सभी मतदान केंद्रों पर अर्द्धसैनिक बल की तैनाती की गई है.


स्वच्छ एवं निष्पक्ष चुनाव की तैयारियों के तहत राज्य स्तर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में ”स्टेट कॉल सेन्टर” कार्यरत है, जो सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक संचालित होगा. इसके लिए आम मतदाता 1800-345-1950 पर कॉल करके सम्पर्क कर सकते हैं. इसी तरह जिला स्तरीय कॉल सेन्टर के लिए 1950 नम्बर डायल किया जा सकता है. इसके अलावा राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष में दूरभाष (0612-2215978) कार्यरत रहेगा.

चिराग ने की भविष्यवाणी, चुनाव के बाद नीतीश NDA छोड़ देंगे, 2024 में पीएम मोदी को देंगे चुनौती

बिहार विधानसभा निर्वाचन के तहत कोविड गाइडलाइन्स के अनुपालन के संबंध में तमाम एहतियाती कदम उठाए गए हैं. मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की अनुशासित पंक्तिबद्धता के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. कोरोना से बचाव के लिए पूरे राज्य में हैंड सैनिटाइजर (100 एमएल) की 1278224 बोतलें, हैंड सैनिटाइजर (500 एमएल) की 639156 बोतलें, 106526 इन्फ्रारेड थर्मामीटर, 2557882 ग्लब्स (दस्ताना जोड़ी में), 66090800 दस्ताना (एक हाथ का), 5625831 मास्क एवं 1278221 फेस शील्ड उपलब्ध कराए गए हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव में पहली बार प्रदेश की राजधानी पटना सिटी में 80 वर्ष से अधिक आयु के और दिव्यांग मतदाताओं को मुफ्त परिवहन सुविधा प्रदान की गई है. बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत जिन 94 विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर को मतदान होने हैं, उनमें पटना जिला के दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र पटना नगर क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं.

बिहार चुनाव: बदहाली में पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद और लालू यादव के गांव

अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जितेंद्र कुमार ने बताया कि सभी मतदान केंद्रों और इमारतों में पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं. स्थानीय पुलिस का उपयोग अर्धसैनिक बलों के पूरक के रूप में किया गया है, जहां भी आवश्यक हो. नदियों के किनारे पड़ने वाले इलाकों में पुलिस द्वारा गश्ती किए जाने के साथ हवाई निगरानी भी की जाएगी और इसके लिए दो हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कतार बनाए रखने जैसे कामों के लिए होमगार्ड जवानों की सेवाओं को मतदान केंद्रों पर भी ले जाया जाएगा. जितेंद्र कुमार ने कहा कि एहतियात के तौर पर, चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी सुरक्षाकर्मियों को कोविड-19 किट दिए गए हैं. 

बिहार विधानसभा के दूसरे चरण के तहत जिन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है वे राज्य के 17 जिलों पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सीवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा तथा पटना में पड़ते हैं.

चुनाव में अपराधी: बिहार में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन नहीं, 32 फीसदी उम्मीदवार दागी

इस चरण में कुल 1463 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें 146 महिला तथा एक ट्रान्सजेंडर उम्मीदवार शामिल हैं. कुल 2,85,50,285 मतदाता हैं, जिनमें 1,35,16,271 महिला और 980 ट्रान्सजेंडर मतदाता हैं. महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 27 उम्मीदवार तथा दरौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं.

द्वितीय चरण में वैसे मतदान केन्द्र जहां मतदान का समय सामान्य समय (पूर्वाहन 07:00 बजे से अपराहन 06:00 बजे तक) से भिन्‍न होगा उनमें दरभंगा जिले का कुशेश्वरस्थान एवं गौडाबौराम, मुजफ्फरपुर का मीनापुर, पारू एवं साहेबगंज, वैशाली जिले का राघोपुर तथा खगडिया जिले के अलौली एवं बेलदौर शामिल हैं. यहां मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराह्न 4 बजे तक निर्धारित किया गया है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here