Home Hindi महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने कहा- ऑनलाइन क्लास से शिक्षकों और छात्रों...

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने कहा- ऑनलाइन क्लास से शिक्षकों और छात्रों को मिलेगी दिवाली की छुट्टी

110
0


शिक्षकों और छात्रों को मिलेगी दीवाली की छुट्टी : महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बुधवार को कहा कि राज्य में ऑनलाइन शिक्षण में भाग लेने वाले शिक्षकों और छात्रों को दीवाली की छुट्टी मिलेगी. गायकवाड़ ने संवाददाताओं से कहा, “इस संबंध में अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा.” उन्होंने बताया कि इस साल मार्च में कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार को रोकने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण स्कूलों की शिक्षण प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम में चल रही है.

गायकवाड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 11वीं कक्षा को फिर से खोलने के संबंध में राज्य के महाधिवक्ता और अन्य अधिकारियों का विचार ले रहे हैं. गायकवाड़ ने कहा कि शिक्षा विभाग आधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले छात्रों के समग्र विकास पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘हम यह सुनिश्चित करेंगे कि वे शिक्षा में अधिक रुचि लें और अपने ज्ञान में सुधार करें.” 

11वीं के छात्रों के लिए शुरू हुईं फ्री ऑनलाइन कक्षाएं

महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने हाल ही में 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कीं, ताकि कोविड-19 (Covid-19) महामारी की वजह से उनका साल बेकार नहीं जाए. राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक दिनकर पाटिल ने कहा कि यूट्यूब पर कक्षाएं शुरू हुई हैं और अब तक 60,000 से अधिक छात्र इन कक्षाओं के लिए पंजीकरण करा चुके हैं.

उन्होंने कहा कि प्रथम वर्ष जूनियर कॉलेज (FYJC) या 11वीं कक्षा के कला, विज्ञान और कॉमर्स संकाय के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की नि:शुल्क शुरुआत की गई है, ताकि कॉलेजों में सामान्य रूप से शिक्षण शुरू होने तक पढ़ाई का नुकसान न हो.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here